Connect with us

उत्तराखंड

(उत्तराखंड) द्वाराहाट में प्राथमिक शिक्षकों का 6 दिवसीय एफएलएन प्रशिक्षण शुरू हुआ, देखें रिपोर्ट:-

द्वाराहाट में प्राथमिक शिक्षकों का 6 दिवसीय एफएलएन प्रशिक्षण शुरू हुआ

शिक्षक लेंगे बुनियादी भाषा और गणितीय दक्षताओं के टिप्स

द्वाराहाट, ब्लॉक स्तरीय बुनियादी साक्षरता एवं गणितीय दक्षता और विद्यालय सुरक्षा पर प्राथमिक शिक्षकों का 6 दिवसीय प्रशिक्षण का शुभारंभ आज विकासखंड के बीआरसी केंद्र, जीआईसी मज़खाली व जीआईसी बग्वालीपोखर केंदों में एक साथ शुरू हो गया। प्रशिक्षण कार्यक्रम का शुभारंभ उप शिक्षा अधिकारी डी०एल०आर्या एवं नोडल अधिकारियों दिनेश चन्द्र टम्टा, एन.एल. साह और अजय जोशी द्वारा दीप प्रज्ज्वलित कर किया गया।

जीआईसी मज़खाली स्थित प्रशिक्षण कार्यशाला में प्रशिक्षणार्थियों को सम्बोधित करते हुए उप शिक्षा अधिकारी डी० एल० आर्या ने कहा कि एफ एल एन प्रशिक्षण के लक्ष्य “निपुण भारत का सपना, सब बच्चे समझे भाषा और गणना” को प्राप्त करते हुए शिक्षा के सतत, सार्वभौमिक एवं गुणवत्तापूर्ण उद्देश्यों को 2026-27 तक प्राप्त करते हुए प्रत्येक बच्चे को विद्यालय में निपुण बनाना है।

यह भी पढ़ें 👉  लालकुआं पहुंचे विशालकाय भालू का देर रात वन विभाग ने बमुश्किल किया रेस्क्यू, देखें रेस्क्यू वीडियो और डिटेल…..

उन्होंने कहा कि हम सभी को नवीन शिक्षा नीति 2020 के सर्वोच्च उद्देश्यों के दृष्टिगत विद्यालय के सभी बच्चों में मूलभूत जीवन कौशलों को विकसित करते हुए निपुण भारत के राष्ट्रीय लक्ष्य “No Child Left Behind” के तहत मूलभूत एवं बुनियादी रुप से निपुण बनाना है।

यह भी पढ़ें 👉  लालकुआं पहुंचे विशालकाय भालू का देर रात वन विभाग ने बमुश्किल किया रेस्क्यू, देखें रेस्क्यू वीडियो और डिटेल…..

रा०इ०का० मज़खाली के प्रधानाचार्य एवं नोडल अधिकारी दिनेश चन्द्र टम्टा सभी शिक्षकों को कहा कि एफएलएन प्रशिक्षण का उद्देश्य प्राप्त ज्ञान से गुणवत्तायुक्त प्राथमिक शिक्षा को मजबूत करते हुए समयावधि में दक्षताए पूर्ण करते हुए कौशल विकसित करना है।

प्रशिक्षण के ब्लॉक समन्वयक दीपक पाण्डेय और अंजू साह ने बताया कि विकासखंड के शत प्रतिशत प्राथमिक शिक्षको को तीन फेरों में यह प्रशिक्षण प्रदान करने का लक्ष्य रखा गया है। इस दौरान प्रशिक्षण में डा. चंपा बिष्ट, बालम सिंह, ललित मोहन, सुरेश कुमार, कैलाश पवार, योगेश कुमार, रमेश शर्मा समेत कुल 13 संदर्भदाताओ की टीम शिक्षकों को बुनियादी भाषा ज्ञान और गणितीय दक्षता के टिप्स प्रदान करेगी।

यह भी पढ़ें 👉  लालकुआं पहुंचे विशालकाय भालू का देर रात वन विभाग ने बमुश्किल किया रेस्क्यू, देखें रेस्क्यू वीडियो और डिटेल…..

प्रशिक्षण के प्रथम फेरे में तीनों केंद्रों में कुछ 90 शिक्षक इस प्रशिक्षण को प्राप्त कर रहे हैं। प्रशिक्षण में शिक्षकों में ललित पालीवाल, ललित मोहन पपनै, उदित जोशी, सरिता वर्मा, किरन बाला, पूजा अग्रवाल, विनीता शाह, ऋतु लोहनी, गीता आर्या, यशपाल मौर्य, गोविंद लाल, प्रसून अग्रवाल, मनीष वर्मा तथा ए पी एफ से निधि राना आदि मौजूद थे।

More in उत्तराखंड

Trending News

Follow Facebook Page

About

अगर नहीं सुन रहा है कोई आपकी बात, तो हम बनेंगे आपकी आवाज, UK LIVE 24 के साथ, अपने क्षेत्र की जनहित से जुड़ी प्रमुख मुद्दों की खबरें प्रकाशित करने के लिए संपर्क करें।

Author (संपादक)

Editor – Shailendra Kumar Singh
Address: Lalkuan, Nainital, Uttarakhand
Email – [email protected]
Mob – +91 96274 58823