Connect with us

उत्तराखंड

मौसम अलर्ट। मौसम को लेकर ताजा अपडेट, उत्तराखंड में भी भारी बारिश के आसार, देखें रिपोर्ट:-

Advertisement

मानसून स्पीड पकड़ने को तैयार हैं। अगले 4 दिन मानसून खूब बरसने वाला है, क्योंकि 30 जून तक मानसून पूर्वी, मध्य और उत्तर भारत को पूरी तरह कवर कर लेगा। 19 मई को देश में एंट्री करने के बाद दक्षिण-पश्चिम मानसून अब पूर्वी, मध्य और उत्तर भारत में आगे बढ़ने को तैयार है और देरी की भरपाई भी करेगा।

Advertisement

क्योंकि मौसम विभाग की पूर्व भविष्वाणी के अनुसार, मानसून इस बार 100 प्रतिशत से ज्यादा बरसेगा, इसलिए अगले 4 दिन देश के करीब 13 राज्यों में भारी बारिश होने की उम्मीद है। इन राज्यों में घने काले बादल छाए हुए हैं और कभी भी बारिश हो जाएगी। इसलिए मौसम विभाग ने लोगों को सावधान रहने और किसानों को अपनी फसलों का बचाव करने का सुझाव दिया है।

यह भी पढ़ें 👉  काम की खबर। लालकुआं व टनकपुर से इस रूट पर 28 दिसम्बर तक चलेंगी ये ट्रेनें, देखें अपडेट

बंगाल की खाड़ी में धीमा होने लगा मानसून

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के अनुसार, दिल्ली में 27 से 30 जून तक गरज चमक के साथ बारिश होने की संभावना है। 29 जून तक मानसून गुजरात, मध्य प्रदेश , छत्तीसगढ़ , झारखंड, बिहार, पश्चिम बंगाल, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, जम्मू-कश्मीर, पंजाब, हरियाणा और चंडीगढ़ को कवर कर लेगा।

दिल्ली और इसके आस-पास के शहरों में गुरुवार से रविवार तक गरज चमक के साथ बादल बरसेंगे, जिससे तापमान 2 डिग्री और गिरने की संभावना है। मानसून बंगाल की खाड़ी में धीमा होने लगा है और अरब सागर में तेजी पकड़ने लगा है। ऐसे में उत्तर भारत के पूर्वी और पहाड़ी राज्यों में बारिश होने की गतिविधियां बढ़ने की संभावना है।

यह भी पढ़ें 👉  यहां भाभी के प्यार में पागल देवर ने उठाया ऐसा खौफनाक कदम कि...... कांप गयी रूह

मानसूनी और चक्रवाती हवाएं बहने से होगी बारिश

मौसम विभाग के अनुसार, बंगाल की खाड़ी से दक्षिण-पश्चिमी मानसूनी हवाएं बह रही हैं, जिनके कारण सिक्किम, असम, मेघालय, अरुणाचल प्रदेश में 29 जून तक भारी से बहुत भारी बारिश (24 घंटों में 34.5-204.4 मिलीमीटर) होने का अनुमान है। पंजाब से उत्तर-पश्चिमी मानसून की हवाएं बंगाल की खाड़ी से बहने के कारण गुरुवार से बिहार, पूर्वी और पश्चिमी उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड में भारी बारिश (24 घंटों में 64.5-115 मिलीमीटर) होने की चेतावनी मौसम विभाग ने दी है। शुक्रवार और शनिवार को उत्तराखंड में बहुत भारी बारिश होने की संभावना है। मध्य प्रदेश और उससे सटे गुजरात में चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बन रहा है। झारखंड और ओडिशा में भी भारी से भारी बारिश हो सकती है।

यह भी पढ़ें 👉  काम की खबर। लालकुआं व टनकपुर से इस रूट पर 28 दिसम्बर तक चलेंगी ये ट्रेनें, देखें अपडेट

25 जून तक सामान्य से कम बरसे बादल

मौसम विभाग के अनुसार, महाराष्ट्र और केरल के समुद्री तटों पर चक्रवाती हवाएं चलने से भारी से बहुत भारी बारिश (24 घंटों में 100 मिलीमीटर) होने की संभावना है। कोंकण और गोवा, कर्नाटक, केरल और तमिलनाडु में अगले 4 दिन अच्छी बारिश हो सकती है। मंगलवार तक, पूरे भारत में सामान्य से 19 प्रतिशत कम बारिश हुई। इसकी मात्रा करीब 103.3 मिलीमीटर रही।

जिन राज्यों में मानसून पहुंचा है, वहां 25 जून तक बारिश की स्थिति पश्चिम बंगाल (-67%), गुजरात (-51%), ओडिशा (-42%), केरल (-37%), मिजोरम (-36%), नागालैंड (-32%), अरुणाचल प्रदेश (-28%), मध्य प्रदेश (-24%) और गोवा (-11%) रही। ऐसे में मौसम विभाग का अनुमान है कि जून के बाकी 4 दिन भी देश में बारिश सामान्य से कम ही होगी।

स्रोत im

Advertisement

More in उत्तराखंड

Trending News

Follow Facebook Page

About

अगर नहीं सुन रहा है कोई आपकी बात, तो हम बनेंगे आपकी आवाज, UK LIVE 24 के साथ, अपने क्षेत्र की जनहित से जुड़ी प्रमुख मुद्दों की खबरें प्रकाशित करने के लिए संपर्क करें।

Author (संपादक)

Editor – Shailendra Kumar Singh
Address: Lalkuan, Nainital, Uttarakhand
Email – [email protected]
Mob – +91 96274 58823