Connect with us

देश

(बड़ी खबर) अश्लीलता से बाज नहीं आने वाले 18 ओटीटी प्लेटफॉर्म सरकार ने किये ब्लॉक, देखें लिस्ट:-

डिजिटल कंटेंट को सभी के लिए देखने लायक बनाने के लिए एक महत्वपूर्ण कदम उठाते हुए भारत के सूचना और प्रसारण मंत्रालय (I&B) ने विभिन्न डिजिटल मध्यस्थों के साथ समन्वय में, हाल ही में 18 ओवर-द-टॉप (OTT) प्लेटफार्मों को ब्लॉक कर दिया है।

इन प्लेटफार्मों को सूचना प्रौद्योगिकी अधिनियम, भारतीय दंड संहिता और महिलाओं के अश्लील प्रतिनिधित्व (निषेध) अधिनियम के मानदंडों का उल्लंघन करते हुए पाया गया है. ये सभी प्लेटफार्म अश्लील कंटेंट बना रहे थे और लोगों को शो कर रहे थे।

यह भी पढ़ें 👉  ब्रेकिंग न्यूज़:- यहां हुआ दर्दनाक हादसा, 10 छात्रों समेत कई लापता, 4 की मौत, बचाव अभियान जारी

यह कार्रवाई 14 मार्च, 2024 को दिल्ली के प्रेस सूचना ब्यूरो (PIB) की एक घोषणा के माध्यम से सामने आई, जिसमें रचनात्मक स्वतंत्रता की आड़ में सामाजिक मूल्यों से समझौता करने वाली सामग्री के खिलाफ सरकार के रुख को उजागर किया गया।

बता दें कि केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर पहले से ही ओटीटी प्लेटफार्मों पर गंदे कंटेंट को लेकर सख्त बयान दे चुके हैं और हमेशा उन्होंने रचनात्मकता और अश्लीलता के बीच एक रेखा खींचने की आवश्यकता पर बल दिया है।

यह भी पढ़ें 👉  ब्रेकिंग न्यूज़:- यहां हुआ दर्दनाक हादसा, 10 छात्रों समेत कई लापता, 4 की मौत, बचाव अभियान जारी

मीडिया और मनोरंजन, महिलाओं के अधिकारों और बाल संरक्षण में अन्य मंत्रालयों और डोमेन विशेषज्ञों के साथ परामर्श के बाद, इन प्लेटफार्मों को ब्लॉक करने का निर्णय सूचना प्रौद्योगिकी अधिनियम, 2000 के प्रावधानों के तहत लिया गया।

आपत्तिजनक प्लेटफार्म
ब्लॉक किए गए ओटीटी प्लेटफॉर्म के साथ कई वेबसाइट और मोबाइल एप्लिकेशन भी हैं जिसमें ड्रीम्स फिल्म्स, वूवी और येस्मा जैसे बड़े नाम शामिल हैं. इन प्लेटफार्मों ने ऐसा कंटेंट पेश किया, जो न केवल अश्लील था बल्कि महिलाओं को अपमानित भी करता था।

यह भी पढ़ें 👉  ब्रेकिंग न्यूज़:- यहां हुआ दर्दनाक हादसा, 10 छात्रों समेत कई लापता, 4 की मौत, बचाव अभियान जारी

ये है ब्लॉक किए गए ओटीटी प्लेटफार्मों की लिस्ट

Dreams Films
Voovi
Yessma
Uncut Adda
Tri Flicks
X Prime
Neon X VIP
Besharams
Hunters
Rabbit
Xtramood
Nuefliks
MoodX
Mojflix
Hot Shots VIP
Fugi
Chikooflix
Prime Play

Continue Reading
You may also like...

More in देश

Trending News

Follow Facebook Page

About

अगर नहीं सुन रहा है कोई आपकी बात, तो हम बनेंगे आपकी आवाज, UK LIVE 24 के साथ, अपने क्षेत्र की जनहित से जुड़ी प्रमुख मुद्दों की खबरें प्रकाशित करने के लिए संपर्क करें।

Author (संपादक)

Editor – Shailendra Kumar Singh
Address: Lalkuan, Nainital, Uttarakhand
Email – [email protected]
Mob – +91 96274 58823