Connect with us

देश

काम की खबर। आज से इन नियमों में हो रहा बड़ा बदलाव, आपकी जेब पर क्या पड़ेगा असर, देखें रिपोर्ट:-

अप्रैल से नया फाइनेंशियल ईयर भी शुरू हो जाता है। इसका मतलब है कि आज से वित्त वर्ष 2024-25 (FY25) की शुरुआत हो गई है।

हर महीने की शुरुआत में कई वित्तीय नियमों में बदलाव होते हैं। आज से भी कई वित्तीय नियम बदल गए हैं। इन नियमों का सीधा असर आम जनता पर पड़ता है।

इन नियमों में हुआ बदलाव

पीएफ अकाउंट ट्रांसफर: हम जब भी नौकरी चेंज करते थे तो हमें अपने पीएफ अकाउंट (PF Account) को भी ट्रांसफर करना होता था, पर आज से पीएफ अकाउंट ट्रांसफर के नियमों में बदलाव हो गए हैं। कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) ने बताया कि अप्रैल 2024 से पीएफ अकाउंट ऑटोमैटिक ट्रांसफर हो जाएगा। इसका मतलब है कि अब यूजर को अकाउंट ट्रांसफर की रिक्वेस्ट नहीं देनी होगी।

टैक्स रिजीम: अगर आपने 31 मार्च 2024 तक टैक्स रिजीम सेलेक्ट नहीं की थी तो बता दें कि 1 अप्रैल 2024 से न्यू टैक्स रिजीम (New Tax Regime) डिफॉल्ट रिजीम हो गया है। इसका मतलब है कि जिन टैक्सपेयर ने टैक्स रिजीम सेलेक्ट नहीं की है वो ऑटोमैटिक अब न्यू टैक्स रिजीम के तहत आईटीआर (ITR) फाइल करेंगे।

यह भी पढ़ें 👉  लोकसभा चुनाव अपडेट:- सामने आए 1 बजे तक के आंकड़े, देखें पांचो सीटों पर कितने प्रतिशत हुआ मतदान

फास्टैग केवाईसी: जिन फास्टैग (Fastag) यूजर ने अभी तक फास्टैग केवाईसी (Fastag KYC) नहीं किया है उनका फास्टैग आज से इनएक्टिव हो गया है। इसका मतलब है कि वह फास्टैग के जरिये टोल टैक्स (Toll Tax) नहीं दे पाएंगे।

दरएसल, एनएचएआई (NHAI) ने फास्टैग केवाईसी को अनिवार्य कर दिया था। फास्टैग केवाईसी की डेडलाइन 31 मार्च 2024 तय की गई थी।

एनपीएस अकाउंट लॉग-इन प्रोसेस: आज से एनपीएस अकाउंट (NPS Account) का लॉग-इन प्रोसे अलग हो गया है। PFRDA ने लॉग-इन के लिए आधार-बेस्ड ऑथेंटिकेशन (Aadhaar-Based Authentication) को अनिवार्य कर दिया है। इसका मतलब है कि अब यूजर को आईडी पासवर्ड के साथ आधार से लिंक मोबाइल नंबर पर आए ओटीपी को भी दर्ज करना होगा।

यह भी पढ़ें 👉  लालकुआं। वोट डालकर ससुराल को विदा हुईं गायत्री चंदोला, समाज को दिया ये संदेश

एलपीजी सिलेंडर के दाम: तेल कंपनियों ने आज एलपीजी सिलेंडर (LPG Cylinder Price) की कीमतों को अपडेट कर दिया है। चुनाव से पहले कमर्शियल एलपीजी सिलेंडर (Commercial LPG Cylinder) के दाम में 32 रुपये की कटौती का एलान हुआ है।

आज से राजधानी दिल्ली में 19 किलोग्राम का कमर्शियल एलपीजी सिलेंडर की कीमत 1764.50 रुपये हो गई। वहीं,कोलकता में इसकी कीमत 1,879 रुपये, मुंबई में 1717.50 रुपये और चेन्नई में 1,930.00 रुपये हो गई है। बता दें कि घरेलू सिलेंडर की कीमत में कोई बदलाव नहीं हुआ है। 

एसबीआई क्रेडिट कार्ड मेंटेनेंस चार्ज: भारतीय स्टेट बैंक (SBI) के क्रेडिट कार्ड (SBI Credit Card) के मेंटेनेंस चार्ज आज से बढ़ गए हैं। वहीं कार्ड पर रेंट पेमेंट पर रिवाॉर्ड प्वाइंट भी आज से बंद हो गए हैं। इसका मतलब है कि अब अगर यूजर क्रेडिट कार्ड के जरिये रेंट पेमेंट करते हैं तो उन्हें कोईन रिवॉर्ड प्वाइंट नहीं मिलेगा।

यह भी पढ़ें 👉  जेल में मिठाई और आम खा रहे केजरीवाल, जानें ED ने कोर्ट में क्यों कही ये बात

इंश्योरेंस सरेंडर के नियमों में बदलाव: आज से इंश्योरेंस सेक्टर में भी बदलाव देखने को मिला है। अब पॉलिसी सरेंडर पर मिलने वाली वैल्यू इस बात पर निर्भर करेगी कि यूजर कितने सालों में पॉलिसी सरेंडर का रिक्वेस्ट दे रहा है।

दवाइयों की कीमतों में इजाफा: आज से कुछ दवाइयां भी महंगी हो गई हैं। ड्रग प्राइस रेगुलेटर ने नेशनल लिस्ट ऑफ एसेंशियल मेडिसिन (NLEM) ने कई दवाइयों की कीमतों में इजाफा का एलान किया है।

स्रोत im

More in देश

Trending News

Follow Facebook Page

About

अगर नहीं सुन रहा है कोई आपकी बात, तो हम बनेंगे आपकी आवाज, UK LIVE 24 के साथ, अपने क्षेत्र की जनहित से जुड़ी प्रमुख मुद्दों की खबरें प्रकाशित करने के लिए संपर्क करें।

Author (संपादक)

Editor – Shailendra Kumar Singh
Address: Lalkuan, Nainital, Uttarakhand
Email – [email protected]
Mob – +91 96274 58823