Connect with us

उत्तराखंड

लालकुआं (बड़ी खबर) विधायक मोहन दा के एक वर्ष का कार्यकाल हुआ पूरा, गिनाई उपलब्धियां-बताई प्राथमिकताएं, बिंदुखत्ता राजस्व गांव के मुद्दे पर क्या बोले विधायक, देखें इंटरव्यू और पढ़ें ये खास रिपोर्ट:-

लालकुआं।
रिर्पोटर:- शैलेन्द्र कुमार सिंह

लालकुआं विधायक मोहन सिंह बिष्ट का 1 वर्ष का कार्यकाल पूर्ण हो चुका है यह वही समय है जब बीते वर्ष 2022 में चुनाव परिणाम के तहत लालकुआं की जनता ने भाजपा प्रत्याशी मोहन सिंह बिष्ट पर भरोसा जताते हुए उन्हें जीत का ताज पहनाया था और उनसे कई अपेक्षाएं भी की थीं।

विधायक बनने के उपरांत 1 वर्ष का कार्यकाल बीत जाने के बाद उनसे खास बातचीत की गई तो उन्होंने अपने 1 वर्ष के कार्यकाल की उपलब्धियां गिनाई साथ ही आगामी 4 साल के लिए जो रोड में तैयार किया गया है उसकी प्राथमिकता में क्या-क्या है और लालकुआं विधानसभा वासियों को क्या तोहफा मिलेगा इसके बारे में भी उन्होंने जानकारी दी। उनसे 1 साल के कार्यकाल की उपलब्धियों के बारे में पूछा गया तो उन्होंने बताया कि बिंदुखत्ता वासियों को विद्युतीकरण को लेकर सबसे बड़ी राहत उनकी सरकार ने दी है और वह इसके लिए स्वयं भी प्रयासरत थे।

डॉ मोहन सिंह बिष्ट, विधायक, लालकुआं

उन्होंने बताया कि पूर्व में जो विद्युत कनेक्शन अस्थाई तौर पर लगभग 20 हजार रुपए में मिलता था जिसकी प्रति यूनिट भी ज्यादा थी मगर उनकी सरकार के द्वारा राहत देते हुए बिंदुखत्ता वासियों को महज 2 हजार में विद्युत कनेक्शन उपलब्ध कराया जा रहा है साथ ही घरेलू दर 3.00 से 3.15 रुपए प्रति यूनिट की दर से बिजली देने का काम किया जा रहा है।

यह भी पढ़ें 👉  बड़ी खबर। RPF लालकुआं को मिली बड़ी कामयाबी, रेलवे की संपत्ति के साथ तीन अभियुक्त गिरफ्तार, मामला दर्ज

डॉ मोहन सिंह बिष्ट, विधायक, लालकुआं

इसके अलावा तीनपानी से लेकर आईटीबीपी तक 13 किलोमीटर दूरी का एक लिंक मार्ग बनाया जाना प्रस्तावित है जिसकी स्वीकृति मिल चुकी है यह उनकी विधानसभा में एक बड़ी कामयाबी है उन्होंने बताया कि इससे बरेली रोड पर ट्रैफिक का दबाव भी कम होगा साथ ही दुर्घटनाओं पर भी अंकुश लगेगा। उन्होंने बताया कि इंदिरा नगर से निकलने वाले गंदे नाले की वजह से दूषित पानी से किसानों के खेतों को नुकसान हो रहा था इसके लिए भी अप्रैल में बजट का आवंटन हो जाएगा और इससे क्षेत्रवासियों को काफी हद तक दूषित पानी से निजात मिल सकेगी।

डॉ मोहन सिंह बिष्ट, विधायक, लालकुआं

इसके अलावा उन्होंने जानकारी देते हुए बताया कि उनकी विधानसभा का अधिकांश क्षेत्र भाभरी क्षेत्र है और यहां सिंचाई एवं पेयजल के लिए नलकूप पर क्षेत्रवासी निर्भर रहते हैं ऐसे में सर्दी के मौसम में हाई वोल्टेज और गर्मी के मौसम में लो वोल्टेज की समस्या के चलते पेयजल और सिंचाई के पानी की समस्या होती थी मगर इसके लिए 4.30 करोड़ की धनराशि का आवंटन किया जा रहा है और सभी नलकूपों में स्टेबलाइजर लगाना प्रारंभ कर दिया जाएगा इससे पेयजल और सिंचाई की समस्या का हल हो जाएगा।

यह भी पढ़ें 👉  बड़ी खबर। RPF लालकुआं को मिली बड़ी कामयाबी, रेलवे की संपत्ति के साथ तीन अभियुक्त गिरफ्तार, मामला दर्ज

डॉ मोहन सिंह बिष्ट, विधायक, लालकुआं

वहीं गौला खनन के मुद्दे पर उन्होंने जानकारी देते हुए बताया कि क्षेत्र के अधिकांश लोग रोजगार के तहत गौला नदी से जुड़े हैं ऐसे में 5 वर्ष की लीज सीमा बढ़ाकर उनकी सरकार ने इससे जुड़े लोगों को काफी हद तक राहत दी है इसके लिए उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और केंद्र सरकार का आभार व्यक्त किया है साथ ही उन्होंने बताया की रॉयल्टी की समस्या काफी लंबे समय से बनी थी ऐसे में उनकी सरकार ने आम जनमानस और खनन व्यवसाय से जुड़े लोगों को राहत देते हुए लगभग ₹7 रॉयल्टी की दरों में कटौती की है इससे खनन व्यवसायियों साथ ही घर इत्यादि बनाने के लिए आम जनता को भी काफी राहत मिलेगी।

लालकुआं विधायक मोहन सिंह बिष्ट ने अपनी उपलब्धियां गिनाने के अलावा आगामी 4 वर्षों के रोडमैप का खाता भी तैयार कर लिया है उन्होंने जानकारी देते हुए बताया कि आगामी 4 वर्षों के कार्यकाल में उन्होंने सर्वप्रथम गोवंश को संरक्षण देने के लिए काम करना है।

यह भी पढ़ें 👉  बड़ी खबर। RPF लालकुआं को मिली बड़ी कामयाबी, रेलवे की संपत्ति के साथ तीन अभियुक्त गिरफ्तार, मामला दर्ज

उन्होंने बताया कि गोवंशीय पशुओं के यहां वहां घूमने की वजह से कई बार सड़क दुर्घटनाएं हो चुकी हैं साथी लोगों को जान माल का नुकसान भी हुआ है ऐसे में इस समस्या के समाधान के लिए वह अपना अगला कदम उठाएंगे इसके अलावा जो अन्य आवारा पशुओं से किसानों को नुकसान होता है इन सभी समस्या के समाधान को लेकर वह है एक गौशाला के निर्माण की दिशा में कदम उठाएंगे। आगामी वर्षों में किए जाने वाले कार्यों के क्रम में उन्होंने बताया कि उनकी विधानसभा का अधिकार क्षेत्र जंगल से घिरा हुआ है ऐसे में किसानों को जंगली जानवर से काफी नुकसान होता है इसके समाधान के लिए वह हाथीखाई, हाथी दीवार एवं सोलर फेंसिंग के अलावा तारबाड़ की व्यापक व्यवस्था सुनिश्चित करने में लगे हुए हैं और आगामी वर्षों में इस कार्य को जल्द अंजाम दिया जाएगा।

विधानसभा के सबसे बड़े मुद्दे बिंदुखत्ता राजस्व गांव के बारे में उन्होंने बताया कि बिंदुखत्ता के अलावा आसपास के अन्य वन ग्राम को राजस्व गांव की परिधि में लाने के लिए वह निरंतर प्रयासरत हैं और आगामी वर्षों में यह उनकी प्राथमिकता में शामिल रहेगा इसके अलावा युवाओं को रोजगार देना उनकी महत्वपूर्ण प्राथमिकता में शामिल है और स्थानीय उद्योगों में स्थानीय युवाओं को रोजगार देने के लिए वह और उनकी सरकार प्रयासरत है।

More in उत्तराखंड

Trending News

Follow Facebook Page

About

अगर नहीं सुन रहा है कोई आपकी बात, तो हम बनेंगे आपकी आवाज, UK LIVE 24 के साथ, अपने क्षेत्र की जनहित से जुड़ी प्रमुख मुद्दों की खबरें प्रकाशित करने के लिए संपर्क करें।

Author (संपादक)

Editor – Shailendra Kumar Singh
Address: Lalkuan, Nainital, Uttarakhand
Email – [email protected]
Mob – +91 96274 58823