Connect with us

उत्तराखंड

अग्निपथ पर पहाड़ के युवाओं का आक्रोश बरकरार 400 प्रदर्शनकारियों के खिलाफ मुकदमा दर्ज

डीडीहाट नगर में युवाओं ने शनिवार को जनाक्रोश रैली निकालकर केंद्र सरकार के खिलाफ प्रदर्शन किया। इस दौरान विभिन्न संगठनों ने युवाओं की मांग का समर्थन किया। पिथौरागढ़ में यूथ कांग्रेस के प्रदेश महासचिव करन सिंह और विधानसभा अध्यक्ष शुभम बिष्ट के नेतृत्व में युवाओं ने जाखनी तिराहे पर पीएम नरेंद्र मोदी का पुतला फूंका। बेड़ीनाग में युवाओं ने पीजी कॉलेज से सरकार के खिलाफ जन आक्रोश रैली निकालकर गुस्सा दिखाया।

नगर में अतिरिक्त पुलिस बल भी तैनात किया गया था। टनकपुर में शनिवार को लगातार तीसरे दिन प्रदर्शन हुआ। युवकों ने नारेबाजी के बीच जुलूस निकाला। वहीं टनकपुर कोतवाली पुलिस ने शुक्रवार को जाम लगाने के आरोप में 80 अज्ञात युवकों के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया है। लोहाघाट के पूर्व सैनिक लीग के अध्यक्ष कैप्टन राजेंद्र सिंह देव ने भी अग्निपथ भर्ती योजना का विरोध कर सैनिकों के वेतन, भत्तों में कटौती करने पर नाराजगी जताई है। चंपावत में यूथ कांग्रेस ने अग्निपथ योजना का विरोध कर रहे युवाओं पर हल्द्वानी और पिथौरागढ़ में किए लाठीचार्ज की कड़ी निंदा की है।
रानीखेत के युवाओं ने नैनीताल बैंक से एसडीएम कार्यालय तक नारेबाजी कर जुलूस निकाला। युवाओं ने संयुक्त मजिस्ट्रेट के माध्मय से राष्ट्रपति को ज्ञापन भी भेजा। ज्ञापन में युवाओं ने पूर्व में हुई भर्ती की लिखित परीक्षा और अग्निपथ योजना को वापस लेने की मांग की। अग्निपथ योजना को लेकर हो रहे प्रदर्शनों को देखते हुए ऊधमसिंह नगर के रुद्रपुर में पुलिस अलर्ट पर रही। शहर के डीडी चौक, इंदिरा चौक और गाबा चौक सहित अन्य इलाकों में पुलिस मुस्तैदी से तैनात रही।

यह भी पढ़ें 👉  बड़ी खबर। RPF लालकुआं को मिली बड़ी कामयाबी, रेलवे की संपत्ति के साथ तीन अभियुक्त गिरफ्तार, मामला दर्ज

काशीपुर में युवाओं ने सती मंदिर में सरकार की सद्बुद्धि के लिए हवन-यज्ञ किया। युवाओं ने तीन सूत्री मांगों के लिए वहां पहुंचे एसडीएम अभय प्रताप सिंह और तहसीलदार अक्षय भट्ट को केंद्रीय रक्षा राज्यमंत्री के नाम संबोधित ज्ञापन भी सौंपा। बाजपुर में केंद्र सरकार की अग्निपथ सैन्य भर्ती योजना के विरोध में क्षेत्र के युवाओं ने तहसील में प्रदर्शन कर तहसीलदार यूसुफ अली को राष्ट्रपति के नाम ज्ञापन सौंपा। खटीमा में एनएसयूआई कार्यकर्ताओं ने अग्निपथ योजना को निरस्त करने की मांग को लेकर एसडीएम रविंद्र सिंह बिष्ट के माध्यम से राष्ट्रपति को ज्ञापन भेजा। कार्यकर्ता तहसील में केंद्र सरकार का पुतला फूंकने वाले थे लेकिन पुलिस फोर्स की तैनाती के चलते वह ज्ञापन देकर लौट गए।

यह भी पढ़ें 👉  बड़ी खबर। RPF लालकुआं को मिली बड़ी कामयाबी, रेलवे की संपत्ति के साथ तीन अभियुक्त गिरफ्तार, मामला दर्ज

हल्द्वानी में अग्निपथ योजना के विरोध प्रदर्शन में शामिल युवाओं के खिलाफ पुलिस ने क्रिमिनल लॉ (अमेंडमेंट) एक्ट के तहत केस दर्ज किया है। वादी बने कोतवाल हरेंद्र चौधरी ने कहा कि तिकोनिया चौराहे पर 300 से 400 युवाओं ने नैनीताल मुख्य राजमार्ग पर जाम लगा दिया। इससे मुख्य मार्ग पर आने-जाने वाले राहगीरों, एंबुलेंस, मरीजों व उनके तीमारदारों का रास्ता अवरुद्ध हो गया। इस दौरान भीड़ ने वहां मौजूद सरकारी संपत्ति गमले, सरकारी वाहन को नुकसान पहुंचाना शुरू कर दिया। एसएसपी पंकज भट्ट ने बताया कि तहरीर के आधार पर 300 से 400 अज्ञात लोगों के खिलाफ धारा 147/149/332/342/353/427/504 भादवि और 07 क्रिमिनल लॉ (अमेंडमेंट) एक्ट के तहत केस दर्ज कर लिया है।

देहरादून में एनएसयूआई ने जहां कांग्रेस भवन से घंटाघर तक मार्च निकाला और पीएम, रक्षा मंत्री और सीएम का पुतला फूंका। वहीं एसएफआई ने गांधी पार्क में प्रदर्शन कर और ऑल इंडिया मजलिस ए इत्तेहादुल मुस्लिमीन ने प्रेस वार्ता कर योजना का विरोध किया। योजना के विरोध में एनएसयूआई व कांग्रेसी कार्यकर्ता कांग्रेस भवन में शनिवार को एकत्रित हुए और घंटाघर तक मार्च निकालते हुए प्रदर्शन कर पीएम, रक्षा मंत्री, गृहमंत्री और सीएम पुष्कर सिंह धामी का पुतला फूंका।

यह भी पढ़ें 👉  बड़ी खबर। RPF लालकुआं को मिली बड़ी कामयाबी, रेलवे की संपत्ति के साथ तीन अभियुक्त गिरफ्तार, मामला दर्ज

इस दौरान विधायक भुवन कापडी ने कहा कि देश के युवा सेना में भर्ती होने का सपना देख वर्षों मेहनत करते हैं, लेकिन सरकार ने अभी तक आर्मी की जो परीक्षाएं करवाई, उसके परिणाम घोषित नहीं किए। कहा कि सरकार अग्निपथ योजना लेकर आ गई, जिससे युवाओं में आक्रोश व्याप्त है। कहा कि पार्टी युवाओं की मांगा का समर्थन करती है। एनएसयूआई के प्रदेश अध्यक्ष मोहन भंडारी ने कहा कि कहा कि सरकार युवाओं को डरा कर इस योजना को लागू करना चाहती है। कहा कि यदि सरकार योजना को वापस नहीं लेती, तो एनएसयूआई आने वाले दिनों में प्रदेशभर में आंदोलन करेगी।

स्रोत इंटरनेट मीडिया

Continue Reading
You may also like...

More in उत्तराखंड

Trending News

Follow Facebook Page

About

अगर नहीं सुन रहा है कोई आपकी बात, तो हम बनेंगे आपकी आवाज, UK LIVE 24 के साथ, अपने क्षेत्र की जनहित से जुड़ी प्रमुख मुद्दों की खबरें प्रकाशित करने के लिए संपर्क करें।

Author (संपादक)

Editor – Shailendra Kumar Singh
Address: Lalkuan, Nainital, Uttarakhand
Email – [email protected]
Mob – +91 96274 58823