बड़ी खबर! हेलमेट पहनने पर भी कटेगा 2000 का चालान , देखे नए नियम

ख़बर शेयर करें

नए ट्रैफिक नियमों के मुताबिक हेलमेट पहनने पर भी 2000 रुपये का चालान काटा जा सकता है। ऐसा कैसे हो सकता है आज हम आपको इसकी जानकारी देंगे।

वास्तविक मोटर वाहन अधिनियम के अनुसार, यदि आप मोटरसाइकिल, स्कूटर चलाते समय हेलमेट पट्टी नहीं पहनते हैं, तो नियम 194डी एमवीए के अनुसार आपका 1000 रुपये का चालान और यदि आपने खराब हेलमेट (बीआईएस के बिना) पहना है तो आपका 1000 रुपये का चालान 194डी एमवीए के अनुसार चालान काटा जा सकता है।

यह भी पढ़ें 👉  (उत्तराखंड) वन एवं वन्य जीव सुरक्षा ही पहली प्राथमिकता:- आरएन गौतम, रेंजर, टांडा रेंज

ऐसे में हेलमेट पहनने के बावजूद नए नियमों का पालन नहीं करने पर आपको 2000 रुपये का चालान भुगतना पड़ सकता है। हमारा उद्देश्य आपको यातायात नियमों की जानकारी देकर जागरूक करना है। ताकि सड़क हादसों को भी रोका जा सके।

कटेगा 20 हजार से ज्यादा का चालान, न करें ये गलती

इसके अलावा नए मोटर व्हीकल एक्ट के मुताबिक गाड़ी में ओवरलोडिंग करने पर आपको 20000 रुपए का भारी जुर्माना भी लग सकता है। इसके अलावा ऐसा करने पर प्रति टन 2000 रुपए अतिरिक्त जुर्माना भी देना होगा। ऐसा पहले भी हो चुका है जब कई हजार के चालान काटने के मामले सामने आ चुके हैं।

यह भी पढ़ें 👉  (उत्तराखंड) वन एवं वन्य जीव सुरक्षा ही पहली प्राथमिकता:- आरएन गौतम, रेंजर, टांडा रेंज

कैसे पता करें कि चालान काटा गया है या नहीं

https://echallan.parivahan.gov.in वेबसाइट पर जाएं। चेक चालान स्टेटस के विकल्प को चुनें। आपको चालान नंबर, वाहन नंबर और ड्राइविंग लाइसेंस नंबर (डीएल) का विकल्प मिलेगा। वाहन संख्या के विकल्प का चयन करें। पूछी गई आवश्यक जानकारी भरें और ‘Get Detail’ पर क्लिक करें। अब challan status दिखाई देगा।

यह भी पढ़ें 👉  (उत्तराखंड) वन एवं वन्य जीव सुरक्षा ही पहली प्राथमिकता:- आरएन गौतम, रेंजर, टांडा रेंज

ट्रैफिक चालान ऑनलाइन कैसे भरें

https://echallan.parivahan.gov.in/ पर जाएं। चालान से संबंधित आवश्यक विवरण और कैप्चा भरें और Get Details करें पर क्लिक करें। एक नया पेज खुलेगा जिस पर चालान की जानकारी दी गई होगी। वह चालान ढूंढें जिसका आप भुगतान करना चाहते हैं। चालान के साथ ही ऑनलाइन पेमेंट का विकल्प दिखाई देगा, उस पर क्लिक करें। भुगतान संबंधी जानकारी भरें। भुगतान की पुष्टि करें। इससे आपका ऑनलाइन चालान भर दिया जाएगा।

स्त्रोत इंटरनेट वीडियो

Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments