Connect with us

उत्तराखंड

हल्द्वानी। खुले में कूड़ा जलाया तो होगा मुकदमा दर्ज, वनाग्नि रोकने को डीएम वंदना के सख्त निर्देश

हल्द्वानी।

*वनाग्नि की बढ़ती घटनाओं के दृष्टिगत खुले में कूड़ा जलाना प्रतिबंधित है, खुले में कूडा जलाते पाये जाने पर भारतीय वन अधिनियम के तहत मुकदमा दर्ज करवाएं ।  जिलाधिकारी* 

वन विभाग के तीनों डिवीजन रामनगर, नैनीताल एवं हल्द्वानी हेतु 50-50 पीआरडी जवानों की तैनाती के साथ ही तीनों डिवीजनों हेतु 2-2 वाहनों का अधिगृहण कर तत्काल दिये जायेंगे।

जिलाधिकारी वंदना ने सायं कैम्प कार्यालय में वन विभाग, अग्नि शमन, प्रान्तीय रक्षक दल, आपदा प्रबंधन, जिला पंचायत, पुलिस आदि विभागों के महकमोें को वनाग्नि को प्रभावी तरीके से रोकने हेतु निर्देश दिये। उन्होंने सम्बन्धित विभागो के अधिकारियों से कहा कि किसी भी प्रकार के संसाधनों की मांग है शीघ्र डिमांड की जाए।

यह भी पढ़ें 👉  लालकुआं ब्रेकिंग। रहे सावधान, क्योंकि RPF लालकुआं कर रही ये काम, देखें रिपोर्ट:- वर्ना हो जाएगा मोय-मोय

जिलाधिकारी ने डीएफओ को निर्देश दिये कि पीआरडी जवानों की तैनाती से पूर्व बिफ्रिंग अवश्य की जाए, ताकि किसी कार्मिक के साथ कोई अप्रिय घटना न हो । उन्हांने कहा कि ग्रामीण विकास एवं पंचायत राज विभाग महिला एवं युवक मंगल के सदस्य रेंज अधिकारी के साथ सम्पर्क में रहेंगे तथा सभी की सूची सम्बन्धित डिवीजन के डीएफओ को तत्काल देने के निर्देश दिये साथ ही ग्राम विकास अधिकारी की सूची भी डीएफओ को उपलब्ध करायंगे।

यह भी पढ़ें 👉  लालकुआं ब्रेकिंग। रहे सावधान, क्योंकि RPF लालकुआं कर रही ये काम, देखें रिपोर्ट:- वर्ना हो जाएगा मोय-मोय

उन्होंने कहा कि निर्वाचन के दौरान बूथ लेवल पर बीएलओ द्वारा व्हाट्सएप ग्रुप बनाये गये है। उन ग्रुपों के माध्यम से अधिक से अधिक जागरूकता एवं प्रचार प्रसार किया जाए ताकि लोगों में अधिक से अधिक मैसेज जांए।

उन्हांने कहा ग्राम सभाओं में शीघ्र विशेष आपातकालीन   बैठक आयोजित की जाए जागरूकता एवं कूडा ना जलाने के प्रस्ताव पारित किये जांए। उन्होंने कहा कोई कूडा जलाते पकडा जायेगा तो सम्बन्धित के खिलाफ भारतीय वन अधिनियम के तहत वन विभाग मुकदमा दर्ज करवाएं ।  



उन्होने कहा कि जिन लोगों को आग लगाने हेतु चिन्हिकरण किया गया है उन लोगांे के खिलाफ एफआईआर दर्ज करने के भी निर्देश दिये। उन्हांेने कहा आग लगने के सम्भावित क्षेत्रों में महिला, युवक मंगल दल  एवं एसएचजी की टीमें सडक के किनारे पीरूल को हटाने हेतु स्वच्छता अभियान चलाया जाय साथ ही इन टीमों को एरिया आवंटित किया जाए।

बैठक में डीएफओ चन्द्रशेखर जोशी, प्रकाश आर्य, हिमांशु बांगरी,डी नायक, आर सी काण्डपाल, सीएफओ गौरव कुमार,प्रभारी सीएमओ डा0 स्वेता भण्डारी, डीडीओ गोपाल गिरी,डीपीआरओ सुरेश कुमार, डीओ पीआरडी पीसी जोशी के साथ विभागीय अधिकारी उपस्थित थे।

यह भी पढ़ें 👉  लालकुआं ब्रेकिंग। रहे सावधान, क्योंकि RPF लालकुआं कर रही ये काम, देखें रिपोर्ट:- वर्ना हो जाएगा मोय-मोय

स्रोत:- मीडिया सेंटर हल्द्वानी 

More in उत्तराखंड

Trending News

Follow Facebook Page

About

अगर नहीं सुन रहा है कोई आपकी बात, तो हम बनेंगे आपकी आवाज, UK LIVE 24 के साथ, अपने क्षेत्र की जनहित से जुड़ी प्रमुख मुद्दों की खबरें प्रकाशित करने के लिए संपर्क करें।

Author (संपादक)

Editor – Shailendra Kumar Singh
Address: Lalkuan, Nainital, Uttarakhand
Email – [email protected]
Mob – +91 96274 58823