Connect with us

उत्तराखंड

लालकुआं (बड़ी खबर) नगर पंचायत के खिलाफ इन 3 मामलों में अनियमितताएं आईं सामने, की गई ये कार्यवाही, बॉबी सम्मल ने अब लिया ये अहम निर्णय, पढ़ें विस्तृत रिपोर्ट:-

लालकुआं।
भारतीय जनता पार्टी युवा मोर्चा के पूर्व मंडल अध्यक्ष बॉबी सम्मल द्वारा नगर पंचायत लालकुआं में हो रहे भ्रष्टाचार एवं वित्तीय अनियमितताओं को लेकर कई बिंदुओं पर जांच किए जाने हेतु पूर्व में लगभग 1 माह तक आंदोलन किया था जिसके बाद 9 दिसंबर 2022 को 3 सदस्यीय जांच समिति का गठन किया गया था। उपरोक्त मामले में कुल 3 बिंदुओं पर अनियमिततायें सामने आई है जिसके क्रम में जिलाधिकारी द्वारा कार्रवाई कर प्रकरण का निस्तारण किया गया है।

बताते चलें कि बॉबी सम्मल द्वारा नगर पंचायत लालकुआं में किए गए विकास कार्यों में भ्रष्टाचार एवं अनियमितताओं को लेकर जांच की मांग की गई थी जिसमें कुल 3 बिंदुओं पर मामला विचारणीय पाया गया।

मामले में नगर पंचायत लालकुआं द्वारा जेम पोर्टल के माध्यम से स्काइलिफ्ट का क्रय किया जाना था एवं स्काइलिफ्ट क्रय किए जाने के एवज में हिमालया इंटरप्राइजेज रुद्रपुर को लगभग ₹10 लाख का अग्रिम भुगतान कर दिया गया जबकि नियमानुसार (GeM जो कि भारत सरकार के जीएफआर “जनरल फाइनेंशियल रूल्स” 2017 के नियम 149 से संचालित है, में अग्रिम भुगतान किए जाने का कोई प्रावधान नहीं है) ऐसे मामलों में अग्रिम भुगतान किए जाने का कोई प्रावधान नहीं है साथ ही स्काइलिफ्ट की भी आपूर्ति वर्तमान समय तक नहीं की गई है इस प्रकरण में जिलाधिकारी द्वारा नगर पंचायत लालकुआं के अधिशासी अधिकारी को निर्देशित किया गया कि हिमालया इंटरप्राइजेज रुद्रपुर से ब्याज सहित धनराशि 1 सप्ताह के भीतर प्राप्त करते हुए जिलाधिकारी कार्यालय को अवगत कराया जाना सुनिश्चित किया जाए।

यह भी पढ़ें 👉  लोकसभा चुनाव अपडेट। नैनीताल जनपद में शाम 5 बजे तक हुआ इतना मतदान, लालकुआं में इतना रहा मत प्रतिशत:-

यदि उक्त फर्म द्वारा 1 सप्ताह के भीतर धनराशि जमा नहीं कराई जाती है तो ऐसी स्थिति में अभियोग पंजीकृत करते हुए वसूली प्रमाण पत्र निर्गत किया जाए। वही दूसरे बिंदु में नगर पंचायत द्वारा अंबेडकर नगर वार्ड नंबर 1 में से सेग्रीगेशन सेंटर का निर्माण कार्य किया गया है उक्त कार्य के संपादन में उत्तराखंड अधिप्राप्ति नियमावली 2017 बिंदु 03 (10) का उल्लंघन किया गया है।

उक्त कार्य के निष्पादन हेतु लगभग 13 लाख रुपए की धनराशि के 6 अलग अलग आगणन तैयार किए गए जिसको टेंडर निकालने के स्थान पर ढाई-ढाई लाख रुपए से कम लागत के 6 कोटेशन आमंत्रित कर पूर्ण किया गया। इस प्रकरण में भी जिलाधिकारी द्वारा अधिशासी अधिकारी नगर पंचायत लालकुआं निर्देशित किया गया है कि वित्तीय प्रकरण में उत्तराखंड अधिप्राप्ति नियमावली 2017 के अनुसार कार्रवाई सुनिश्चित की जाए, यदि भविष्य में इस प्रकार की लापरवाही पाई जाती है तो इस प्रकरण को गंभीरता से लेते हुए शासन को संदर्भित कर दिया जाएगा।

यह भी पढ़ें 👉  समुदाय विशेष के युवक ने लिविंग में रह रही युवती के साथ, हैवानियत की सारी हदे करी पार, कांप जाएगी रूह....

वहीं तीसरे बिंदु की बात करें तो नगर पंचायत द्वारा अंबेडकर नगर वार्ड नंबर 1 में बने एनडी तिवारी मैरिज हॉल में मिट्टी भरान कार्य का आगणन प्रचलित डीएसआर की दरों के अनुरूप तैयार किया गया था तथा भुगतान भी किया गया है तथा भुगतान भी इन्हीं दरों के अनुरूप किया गया है परंतु रॉयल्टी, ठेकेदार को भुगतान करते समय नहीं काटी गई तथा ठेकेदार द्वारा फॉर्म जे अथवा एमएम 11 भी उपलब्ध नहीं कराया गया मामले में कार्रवाई करते हुए नगर पंचायत के अधिशासी अधिकारी को निर्देशित किया गया है कि भविष्य में संबंधित ठेकेदार को भुगतान करते समय ही नियमानुसार रॉयल्टी काट ली जाए तथा अंबेडकर नगर वार्ड नंबर 1 में बने उक्त मैरिज हॉल में मिटटी भरान के कार्य से संबंधित रॉयल्टी की धनराशि एवं फार्म जे अथवा एमएम 11 भी संबंधित ठेकेदार से प्राप्त करते हुए कार्यवाही की जानकारी 1 सप्ताह के भीतर जिलाधिकारी कार्यालय को देना सुनिश्चित करें।

यह भी पढ़ें 👉  उत्तराखंड। मां ने अपनी बच्ची को मारकर घर में किया दफन, देखें खौफनाक वारदात की ये खास रिपोर्ट

इधर पूरे मामले पर युवा भाजपा नेता बॉबी सम्मल का कहना है कि पूरे मामले में वित्तीय अनियमितता और भ्रष्टाचार उजागर हुआ है मगर अधिकारियों की मिलीभगत के चलते दोषियों को बचाने की कार्यवाही की गई है जबकि नियम विरुद्ध कार्य करने वालों के खिलाफ कोई कार्यवाही नहीं की जा रही है और मामले को स्थानीय स्तर पर ही दबाने का प्रयास किया जा रहा है। वह इस मामले में जल्द ही देहरादून जाकर मुख्यमंत्री से मुलाकात करेंगे और होली पर्व के बाद आर-पार की लड़ाई लड़ी जाएगी। उन्होंने कहा कि जनता के पैसों का दुरुपयोग किसी भी कीमत पर बर्दाश्त नहीं किया जाएगा।

More in उत्तराखंड

Trending News

Follow Facebook Page

About

अगर नहीं सुन रहा है कोई आपकी बात, तो हम बनेंगे आपकी आवाज, UK LIVE 24 के साथ, अपने क्षेत्र की जनहित से जुड़ी प्रमुख मुद्दों की खबरें प्रकाशित करने के लिए संपर्क करें।

Author (संपादक)

Editor – Shailendra Kumar Singh
Address: Lalkuan, Nainital, Uttarakhand
Email – [email protected]
Mob – +91 96274 58823