Connect with us

उत्तराखंड

लालकुआं (बड़ी खबर) नैनीताल दुग्ध संघ प्रबंधन ने लिया बड़ा फैसला, उत्पादकों को मिलेगा 2 रुपए का फायदा जबकि उपभोक्ताओं को 2 रुपए महंगा पड़ेगा दूध, पढ़ें विस्तृत रिपोर्ट:-

नैनीताल दुग्ध उत्पादक सहकारी संघ लि लालकुआ की प्रबंध कमेटी के निर्णय पर दुग्ध संघ द्वारा वर्तमान में बढते दुग्ध मूल्य लागत को दृष्टिगत रखते हुए ग्राम स्तर पर दुग्ध उत्पादकों से क्रय किये जा रहे दुग्ध मूल्य में प्रतिलीटर दो रूपये बढाया गया तथा व्यवसायिक दृष्टिकोण को देखते हुए बाजार में आंचल दूध विक्रय दरो में भी प्रति लीटर 02 रूपये वृद्धि का निर्णय लिया गया है। किसानों को प्रोत्साहित किये जाने हेतु दुग्ध क्रय दरों में बढोत्तरी पर प्रबन्ध कमेटी का आभार वयक्त किया गया।


दुग्ध संघ अध्यक्ष मुकेश सिह बोरा द्वारा अवगत कराया गया कि ग्राम स्तर से 578 दुग्ध समितियों से क्रय किये जा रहे किसानों के दूध मूल्य में प्रतिलीटर 02 रूपये बढाने का निर्णय लिया गया है जिसके तहत वर्तमान क्रय दर 39 रूपये प्रतिलीटर से बढाकर 41 रूपये प्रतिलीटर निर्धारित की गई है जो दुग्ध संघ के इतिहास में छः माह में दूसरी बार की गई जिससे किसानों की आय में निश्चित ही वृद्धि होगी । उन्होने यह भी अवगत कराया कि व्यवसायिक दृष्टिकोण के चलते बाजार में भी आंचल दूध विक्रय दरो में प्रति लीटर 02 वृद्धि की गई है ताकि गतिमान कार्यकलाप प्रभावित न हो सकेे । उन्होने बताया कि दुग्ध उत्पादको को दुग्ध समितियों के माध्यम से लाभान्वित किये जाने हेतु दुग्ध संघ द्वारा बेहतर प्रयास किये जा रहे है जिसके अंतर्गत जनपद में पशु चिकित्सा सुविधा के साथ साथके नियमित रूप से आकस्मिक पशु चिकित्सा, पशु रोग निवारण कैम्प, संक्रामक रोगो से सुरक्षा हेतु रोगप्रतिरोध टीकाकरण कार्यक्रम चलाये जा रहे है इसके साथ ही एन.सी.डी.सी योजना अंतर्गत आर्थिक रूप से कमजोर व मेहनतकश दुग्ध उत्पादक सदस्यों हेतु दूधारू पशु क्रय हेतु अनुदान में ऋण उपलब्ध कराया जा रहा है। इसके साथ ही श्री बोरा ने जानकारी देते हुए बताया कि दुग्ध मूल्य प्रोत्साहन व पशु पोषण अनुदान के तहत 18 अगस्त से भूसा अनुदान डी.बी.टी. के माध्यम प्रत्येक दुग्ध उत्पादक के खाते में सीधे भुगतान किया जा रहा है तथा सचिव प्रोत्साहन योजना मे पर्वतीय क्षेत्र के समिति सचिव को प्रतिलीटर 50 पैसे की दर से सीधे उनके खातो में भेज जा रहा है तथा शेष माहो के भुगतान की कार्यवाही वर्तमान गतिमान है । इसके अतिरिक्त श्री बोरा ने बताया कि संस्था की बेहतर कार्य प्रणाली बनाये रखने हेतु कर्मचारियों की मांगो के निराकरण के प्रयास किये जा रहे है ।
नैनीताल दुग्ध संघ के सामान्य प्रबंधक निर्भय नारायण सिह ने कहा कि बढती दुग्ध उत्पादन लागत को दुष्टिगत हुए व किसान इस व्यवसाय से जुड रहे इसे देखते हुए 02 दर वृद्धि की गई है।

यह भी पढ़ें 👉  बड़ी खबर। RPF लालकुआं को मिली बड़ी कामयाबी, रेलवे की संपत्ति के साथ तीन अभियुक्त गिरफ्तार, मामला दर्ज


इस दौरान सामान्य प्रबन्धक निर्भय नारायण सिह सामान्य प्रबंधक, संस्था के अनुभाग मण्डल अध्यक्ष नारायण सिह बिष्ट, अधिकारी अतुल गुप्ता प्रभारी कारखाना प्रबंधक, उमेष पढालनी प्रभारी वित्त, रीता जोशी प्रभारी प्रशासन,मोहन जोशी, प्रभारी उपार्जन, संजय भाकुनी प्रभारी विपणन, पी.एस. खत्री प्रभारी एम.आई.एस. आदि उपस्थित थे।

यह भी पढ़ें 👉  बड़ी खबर। RPF लालकुआं को मिली बड़ी कामयाबी, रेलवे की संपत्ति के साथ तीन अभियुक्त गिरफ्तार, मामला दर्ज

इधर दुग्ध संघ प्रबन्धन द्वारा पशुओं में आ रही नई बीमारी लम्पी स्किन डिजीज के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि इस बीमारी में पहले पशु को तेज बुखार आता है और उसके लिम्फ ग्रन्थीयों में सूजन व घाव हो जाते है जिससे पशु के दूध में अचानक कमी होने लगती है तथा पशु के सारे शरीर में गांठे बन जाती है ओर इनमे मवाद पडने लगता है और समय पर इलाज न होने पर उसमें कीडे पडने लगतेे है और पशु की मृत्यृ भी हो सकती है। जिस सम्बन्ध में समस्त पशुपालको से अपील की गई है कि इस प्रकार के कोई भी लक्ष्ण पशुओं में दिखाई देने पर तुरन्त नजदीकी पशु चिकित्सको से परामर्श ले।

Continue Reading
You may also like...

More in उत्तराखंड

Trending News

Follow Facebook Page

About

अगर नहीं सुन रहा है कोई आपकी बात, तो हम बनेंगे आपकी आवाज, UK LIVE 24 के साथ, अपने क्षेत्र की जनहित से जुड़ी प्रमुख मुद्दों की खबरें प्रकाशित करने के लिए संपर्क करें।

Author (संपादक)

Editor – Shailendra Kumar Singh
Address: Lalkuan, Nainital, Uttarakhand
Email – [email protected]
Mob – +91 96274 58823