Connect with us

उत्तराखंड

जाने उत्तराखंड के रहस्यमय और चमत्कारी मंदिर, जहां होती है भक्तों की मुराद पूरी

उत्तराखंड में कई तरह के रहस्यमय मंदिर हैं जो श्रद्धालुओं को कई तरह से आकर्षित करते हैं जो पूर्वकाल से ही कई तरह से लोगों को प्रभावित कर रहे हैं और अपनी आलोकिकता को समेटे हुए हैं यूं तो (उत्तराखंड के ऐसे रहस्यमय और चमत्कार मंदिर) उत्तराखंड देवभूमि कहा जाता हे यहां पर अनेक प्रकार के देवी देवता और सिद्धों का वास रहा जहां की अनेक दन्त कथाओं में मानवों ओर इनके परस्पर संबंधों की बातें सुनने को मिलती रहती हैं।

उत्तराखंड के ऐसे रहस्यमय और चमत्कार मंदिर इन्हीं में से कुछ आलोकिक स्थान


देवलसारी शिव मंदिर

इस शिव मंदिर की श्रद्धालु रात भर पूजा करते हैं तो उन्हें संतान सुख की प्राप्ति होती हे यहां का शिवलिंग स्वयंभू शिवलिंग हे जहां पर जलेरी का विधान हे जो दिखता नहीं यहां पर जो जल चढ़ता हे वो गायब हो जाता हे जो राज लोगों को बहुत ही आकर्षित करता हे और अपनी और खींच लाता हे। यहां पर नाग नागिन भी रहते हैं जिनपर स्थानीय लोगों का कहना हे कि आजतक किसी को भी इन्होने नुकसान भी पहुंचाया।

देवता हैं बंद नहीं होते दर्शन लाटू देवता
उत्तराखंड में चमोली में एक ऐसा भी मंदिर हे जहां पर खुद पुजारी भी भगवान् के सम्मुख दर्शन नहीं कर पाता जिसका कारण हे वहाँ पर चली आ रही वर्षों पुरानी मान्यता माना जाता हे कि यहां पर गुफा में नागराज देवता रहते हैं जिन्हें मंदिर का पुजारी भी नहीं देख पाता क्योंकि पुजारी के वहाँ पर जाने से पूर्व ही उसके सर में पट्टी बांध दी जाती हे ताकि वो नागराज के वास्तविक स्वरुप को देखकर भयभीत ना हो और।

अल्मोड़ा का कसार देवी मंदिर
उत्तराखंड के ऐसे रहस्यमय और चमत्कार मंदिर हे माना जाता हे कि इसी मंदिर के प्रांगण में स्वामी विवेकानंद को भी ज्ञान की प्राप्ति हुई थी जिस वजह से इसका महातम्य और भी बढ़ गया और देश विदेश में इसकी ख्याति बढ़ी विज्ञान के आधार पर बताया गया हे कि यह एडीएसन वाला छेत्र हे जो ऊर्जा का संचार करता हे।

कालीमठ मंदिर
यह मंदिर काली देवी का महत्वपूर्ण स्थान हे जहां पर धार्मिक ग्रंथों के आधार पर भी महिमामय छेत्र हे जहां एक काला पत्थर हे जिसपर देवी के पदचिह्न मौजूद हैं जिसके बारे में मान्यता हे कि देवी ने शुम्भ निशुम्भ दैत्यों का वध करने की बाद देवी इस स्थान में प्रकट हुई और इस स्थान तीनो महादेवियों महालक्ष्मी महासरस्वती और महाकाली की पूजा विधान हे।

इनके अलावा उत्तराखंड में अनेकों ऐसे स्थान हैं जहां पर विश्मयकारी शक्तियों का वास हे और लोकजीवन के विभिन्न पहलू इनसे जुड़े हैं जो इनसे अनोखी मान्यताओं को जोड़ते हैं जिस कारण यह मध्य हिमालय शोधकर्ताओं और जिज्ञांसुओं को आकर्षित करता हे।

इंदरनेट मीडिया

Continue Reading
You may also like...

More in उत्तराखंड

Trending News

Follow Facebook Page

About

अगर नहीं सुन रहा है कोई आपकी बात, तो हम बनेंगे आपकी आवाज, UK LIVE 24 के साथ, अपने क्षेत्र की जनहित से जुड़ी प्रमुख मुद्दों की खबरें प्रकाशित करने के लिए संपर्क करें।

Author (संपादक)

Editor – Shailendra Kumar Singh
Address: Lalkuan, Nainital, Uttarakhand
Email – [email protected]
Mob – +91 96274 58823