Connect with us

क्राइम

दुःखद। भीषण सड़क हादसे में 6 स्कूली बच्चों की दर्दनाक मौत, छुट्टी के दिन भी खुला था, स्कूल जांच के आदेश, शराब……

दुःखद। भीषण सड़क हादसे में 6 स्कूली बच्चों की दर्दनाक मौत, छुट्टी के दिन भी खुला था, स्कूल जांच के आदेश

भीषण सड़क हादसे में 6 स्कूली बच्चों की दर्दनाक मौत हो गई

हरियाणा के महेंद्रगढ़ में एक भीषण हादसा हुआ, जिसमें 6 बच्चों की दर्दनाक मौत हो गई है. यहां गुरुवार सुबह एक स्कूल बस अनियंत्रित होकर पलट गई. बस में करीब 35 से 40 बच्चे सवार थे. हादसे के बाद इनमें से 6 बच्चों की हालत गंभीर थी, जिन्हें नजदीकी अस्पताल भेजा गया, लेकिन 5 बच्चों की तब तक मौत हो चुकी थी. इन 6 बच्चों में से एक गंभीर रूप से घायल था, जिसे इलाज के दौरान वेंटिलेटर पर रखा गया. हालांकि, कुछ देर बाद 6वें बच्चे ने भी दम तोड़ दिया।

पुलिस के मुताबिक हादसा महेंद्रगढ़ जिले के कनीना कस्बे में हुआ है. हादसे का शिकार होने वाली बस एक निजी स्कूल की है. हादसे में करीब 15 बच्चे घायल हुए हैं. हादसा कनीबा कस्बे के नजदीक कनीना-दादरी सड़क मार्ग पर हुआ है।

हरियाणा के महेंद्रगढ़ में हुए स्कूल बस हादसे के बाद अब सरकार एक्शन मोड में नजर आ रही है। सीएम नायब सैनी ने इस मामले में पुलिस को कड़ी कार्रवाई करने के आदेश दिए है। सरकार के इस आदेश के बाद पुलिस ने स्कूल की प्रिंसिपल दीप्ति राव को हिरासत में ले लिया है। पुलिस अब प्रिंसिपल से पूछताछ करेगी कि आखिर छुट्टी के दिन क्यों खोला गया? ऐसे नशेड़ी ड्राइवर को क्यों रखा गया? ये वो सवाल है जो स्कूल की प्रिंसिपल से पूछे जाएंगे।

यह भी पढ़ें 👉  लालकुआं ब्रेकिंग। रहे सावधान, क्योंकि RPF लालकुआं कर रही ये काम, देखें रिपोर्ट:- वर्ना हो जाएगा मोय-मोय

जानकारी के अनुसार, एक खेड़ी गांव में इस बस के ड्राइवर को ग्रामीणों ने रोका था। उस समय भी वो नशे की हालत में बस चला रहा था। ग्रामीणों ने इस मामले की शिकायत स्कूल की प्रिंसिपल से की थी। लेकिन उस समय स्कूल की प्रिंसिपल ने ग्रामीणों को यह आश्वासन दिया था कि अभी इसे जाने दो इसे हटा दिया जाएगा। लेकिन प्रिंसिपल ने ऐसा नहीं किया। प्रिंसिपल ने अगर उस समय इस ड्राइवर को हटा दिया होता तो आज ये हादसे नहीं होता।

पुलिस ने शुरू की जांच, क्या नशे में था ड्राइवर?

बताया जा रहा है कि हादसे के बाद तत्काल स्थानीय लोग मौके पर पहुंच गए थे. स्थानीय लोगों का दावा है कि बस चालक नशे की हालत में था. कुछ देर बाद पुलिस और प्रशासन की टीम भी मौके पर पहुंच गई और रेस्क्यू ऑपरेशन चलाकर घायल बच्चों को इलाज के लिए अस्पताल भेजा गया. पुलिस ने हादसे की जांच शुरू कर दी है. स्थानीय लोगों के आरोपों के बाद पुलिस इस बात की भी जांच कर रही है कि क्या बस चालक शराब के नशे में था. वहीं स्कूल बस का फिटनेस प्रमाणपत्र 2018 में समाप्त हो गया था।

यह भी पढ़ें 👉  लालकुआं ब्रेकिंग। रहे सावधान, क्योंकि RPF लालकुआं कर रही ये काम, देखें रिपोर्ट:- वर्ना हो जाएगा मोय-मोय

इसी के साथ पूर्व उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने महेंद्रगढ़ में हुए स्कूल बस हादसे को लेकर दुख व्यक्त किया है. उन्होंने कहा कि इस घटना की गंभीरता से जांच होनी चाहिए और आरोपियों के खिलाफ कार्रवाई भी होनी चाहिए. उन्होंने कहा कि सरकारी छुट्टी के दिन स्कूल क्यों खोला गया. इस बात की जांच भी होनी चाहिए. शिक्षा मंत्री इस मामले की जांच करवाएं।

दुष्यंत चौटाला ने आगे कहा कि हमारी संवेदनाएं पीड़ित परिवारों के साथ हैं और उनकी हर संभव सहायता के लिए तैयार हैं. उन्होंने कहा कि इस घटना में जो भी लापरवाही हुई है उसे दूर किया जाना चाहिए, ताकि भविष्य में ऐसी घटनाएं न हो।

हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष ज्ञानचंद गुप्ता ने स्कूल बस हादसे को लेकर कहा कि हादसे में मासूमों की मृत्यु पर हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष ज्ञानचंद गुप्ता ने शोक जताया है. कहा आधा दर्जन से ज्यादा मासूम बच्चों की मौत की सूचना प्राप्त हुई है और कई बच्चे घायल हुए हैं, यह घटना हृदय विदारक है. ईद पर अवकाश के बावजूद भी निजी स्कूल द्वारा संचालन मामले में और हादसे के मामले में जांच कर दोषियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जानी चाहिए।

यह भी पढ़ें 👉  लालकुआं ब्रेकिंग। रहे सावधान, क्योंकि RPF लालकुआं कर रही ये काम, देखें रिपोर्ट:- वर्ना हो जाएगा मोय-मोय

इस बीच रेवाड़ी के निजी अस्पताल में पहुंची शिक्षा मंत्री सीमा त्रिखा ने अस्पताल में भर्ती 12 छात्रों का जाना हाल-चाल. इस मौके पर शिक्षा मंत्री सीमा त्रिखा ने कहा कि निजी स्कूल संचालक व्यापार करना बंद करें. नियमों का पालन करें. ड्राइवर के साथ-साथ स्कूल के प्रिंसिपल व मलिक के खिलाफ FIR दर्ज होगी. बच्चों की तरह खुद भी निजी स्कूल के संचालकों को संस्कार सीखने चाहिए. अवकाश के दिन स्कूल खोलना गंभीर बात है. प्रदेश के सभी शिक्षा अधिकारी को कार्रवाई के निर्देश दिए गए है. नियमों का उल्लंघन करने वाले स्कूलों के खिलाफ कड़ी से कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

महेंद्रगढ़ में स्कूली बच्चों की बस पलटने पर AAP कुरूक्षेत्र लोकसभा प्रत्याशी डा. सुशील गुप्ता ने किया शोक व्यक्त करते हुए बोले पीड़ित परिवारों के साथ हमारी संवेदनाएं. महेंद्रगढ़ जिले में बस दुर्घटना में कुछ बच्चों की मृत्यु हो गई और कुछ बच्चे गंभीर रूप से घायल हैं, जिन परिवारजनों ने अपने बच्चों को खोया है, उनके साथ मेरी गहरी संवेदनाएं हैं. जो बच्चे घायल है प्रभु से प्रार्थना है जल्द से जल्द उन्हें स्वास्थ्य लाभ मिले. आम आदमी पार्टी और INDIA गठबंधन का एक-एक साथी इस दुख के अंदर परिवारों के साथ है।

स्रोत। im

More in क्राइम

Trending News

Follow Facebook Page

About

अगर नहीं सुन रहा है कोई आपकी बात, तो हम बनेंगे आपकी आवाज, UK LIVE 24 के साथ, अपने क्षेत्र की जनहित से जुड़ी प्रमुख मुद्दों की खबरें प्रकाशित करने के लिए संपर्क करें।

Author (संपादक)

Editor – Shailendra Kumar Singh
Address: Lalkuan, Nainital, Uttarakhand
Email – [email protected]
Mob – +91 96274 58823